What is Wikipedia with Full Information in Hindi

Wikipedia नाम तो जरूर से सुना होगा अरे नाम ही क्या आपने तो इससे बहुत काम भी लिया होगा। अपनी नॉलेज बढ़ाने के लिए और फ़िर आज के समय में ऐसा कौन होगा जो Wikipedia को नहीं जानता होगा। हां लेकिन Wikipedia के बारे में बहुत ज्यादा तो शायद आपको भी पता न हो। तो ऐसे में हमें क्या करना चाहिए। क्या हमे Wikipedia के बारें में कुछ ऐसी जानकारी शेयर कर लेनी चाहिए जो आपको बहुत जानकारी दे और दुनिया की सारी चीज़ों के बारे मे ज्ञान देने वाले Wikipedia के बारे में भी। आपको थोड़ा ज्ञान मिल जाए है न कमाल की बात।

तो चलिए आज Wikipedia के बारे में ही थोड़ा सा नॉलेज ले लेते हैं। आज के इस ब्लॉग के जरिए हम आपको What is Wikipedia? के बारे मे कुछ जानकारी बताने वाले हैं, तो इसे आप पूरा जरूर पढ़िएगा।

What is Wikipedia?

Wikipedia एक इंटरनेट based इनसाइक्लोपीडिया है और अगर आप नही जानते हैं तो बता दे की इनसाइक्लोपीडिया ऐसा reference वर्क होता है जो सारी brances की नॉलेज को provide कराता है और किसी एक विषय की जानकारी भी देता है। यानि जिसमे पूरी दुनिया का ज्ञान Wikipedia पर भरा पड़ा हुआ है। उसे ही विश्व कोश यानि कि Encyclopedia कहा जाता है।

Wikipedia logo एक unfinesed ग्लोब है जो कई जिक्सो और पीसो से बना हुआ है जिसमे ग्लोब के ऊपर कई पीसेस मिस है और इन पीसो पर अलग अलग तरह से कुछ लिखा हुआ भी है। ये दुनिया का फ्री ज्ञान देने वाला साधन है इस वेबसाइट पर 55 मिलियन से भी ज्यादा आर्टिकल डालें हुऐ हैं और वो भी 313 अलग अलग भाषा मे।

इनमे से लगभग 6.2 मिलियन आर्टिकल इंग्लिश में है और ज्यादातर आर्टिकल इंग्लिश, स्वीडिश, फ्रैंच, और डच है। यह सुन कर आप हैरान हो सकते हैं Wikipedia हर मिनट 350 बार edit होता है और हर सेकेंड Wikipedia को 8000 बार से भी ज्यादा पढ़ा जाता है। Wikipedia को हर महीने 1.5 Billion devices से इस्तेमाल किया जाता है और महीने इसे 15 बिलियन से भी ज्यादा पढ़ा जाता है।

Wikipedia कब शुरू हुआ? और कौन शुरू किया?

Wikipedia दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है Wiki और Encyclopedia. Wiki को हवाई में Quick कहा जाता है और Encyclopedia तो आप जान ही गए हैं। पूरी दुनिया का ज्ञान यानि पूरी दुनिया का Quick knowledge जो दे। Wikipedia ये नाम Sanger ने बताया था। Wikipedia 15 January 2001 में शुरू हुआ और इसे Jimmy Wales और Larry Sanger ने शुरू किया था।

ये Wikimedia foundation के Under आता है जो की Charitable, Non-Profit Organization हैं, जो Donations से चलती है और Wikipedia और Wikimedia फ्री में ज्ञान और नॉलेज देती है। ये अमेरिकन Foundation है जिसका हेडक्वार्टर San Francisco California में है

Wikipedia की शुरू होने की जर्नी साल 2000 से जुड़ी हुई है। क्योंकि मार्च 2000 में Nupedia प्रोजेक्ट शुरू हुआ था इसका Interntion Experts के लिखे गए आर्टिकल को पब्लिश करना था और जिन्हें फ्री कंटेंट की तरह लाइसेंस दिया जाता। Nupedia के फाउंडर Jimmy Wales थे और Editor Larry Sanger थे। इस कंपनी को फंडिंग bomis ने दिया था और जनवरी 2001 में Wikipedia एक Nupedia साइट प्रोजेक्ट की तरह शुरू हुआ।

ये भी पढ़े :-


अब यूं तो Wikipedia ग्लोबल लेवल पर Top 10 सब से ज्यादा लाने वाले sites में से एक है। लेकिन ये दुनिया की अकेली major वेबसाइट है जिसे non-profit organization चलाती है। इस फाउंडेशन को पूरी दुनिया से डोनेशन मिला करता है। जिसमे लगभग डोनेशन 15 dollar होता है। काफी फेमस होने के बावजूद इस साइट को कई बार Britishssem से भी फेस होना पड़ता है। क्योंकि इस सारे विषय Reason और Issue को एक equal depth के साथ कवर नही करता है।

Wikipedia में काम करने वालों को Wikipedians कहा जाता है। Wikipedia की एक Birthday Committee है जो हर उस Wikipedians को Birthday wish करती है जो उस साइट पर अपना बर्थडे लिंक करता है। और ऐसे बहुत से बैनर भी है जिनका इस्तेमाल Wikipedians को Birthday wish करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। Wikipedians ही हैं जो ऐसी जानकारी लिखतें है और edit करतें हैं जो वर्ड लेवल पर लोगों के लिए मददगार रहती है.

Wikipedia एक Vounteeres सर्विस है जिसे फुल समय स्टाफ और हजारों contibuter चलातें हैं और Maintain करतें हैं, जो फ्री में काम करतें हैं. Wikipedia को दुनियाभर में हर महीने 2 लाख से भी ज्यादा Vounteeres editors edit करतें हैं. Wikipedia को सपोर्ट करने वालें डोनेशन के संख्या लगभग 7 मिलियन है.

Conclusion – What is Wikipedia?

अगर आपको What is Wikipedia? की ये जानकारी helpfull लगी हो तो आप इसे अपने सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर पर share कर सकतें है ताकि उन्हें भी ये जानकारी मिल सके और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप कमेंट भी कर सकतें हैं, तो मिलतें है अब एक और आर्टिकल के साथ तब तक के लिए धन्यवाद!

Sharing Is Caring:

Hello दोस्तों मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से हम आपको यहां Blogging, Online Earning, Computer और Technology, से संबंधित पोस्ट हिंदी भाषा में मिलते हैं और जब तक हम है आप को नए-नए पोस्ट देते रहेंगे और आप उसे दिल से पढ़ते रहेंगे|

Leave a Reply