SEO क्या है और कैसे करते हैं – What is SEO in Hindi

What is SEO in Hindi – SEO क्या है आज हम आपको बताने वालें हैं SEO यानि “Search Engine Optimization” के बारे में आखिर SEO क्या है और ये कैसे करतें हैं What SEO in Hindi यह ब्लॉग के लिए क्यों जरुरी है? इसका जवाब है SEO ब्लॉग की जान होती है. अगर आप SEO नही जानते है तो आप ब्लॉगिंग में कभी भी सफल नही हो पाएंगे. अगर आप चाहतें है आपके वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा लोग देखें तो इसके लिए आपको SEO करना बहुत जरुरी है. आज हम जानेगे की SEO क्या है और ये वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी है?

SEO क्या है – What is SEO in Hindi

Search Engine Optimization एक ऐसी तकनीक है जिस कारण हम अपने वेबसाइट या पोस्ट को किसी भी सर्च इंजन पर टॉप पर लाते हैं, यूँ कहूँ तो रैंक कराते हैं. अगर बात सर्च इंजन की हो रही है तो मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूँ Google पूरी दुनिया का सबसे बड़ा और लोकप्रिय search engine है इसके अलावा और भी कई सारे सर्च इंजन जैसे Yahoo, Bing जैसे सर्च इंजन इस इन्टरनेट की दुनिया में मौजूद है. इस SEO की मदद से आप सब अपने पोस्ट या वेबसाइट को किसी भी सर्च इंजन पर सबसे टॉप पर ला सकते हैं।

SEO क्यों जरुरी है?

मान लीजिये आप ने एक website बना लिया और आप उसमें अच्छे अच्छे high quality contents भी publish कर दिया लेकिन अगर आप SEO का इस्तेमाल नहीं किए तो आपका website लोगों तक नहीं पहुँच पायेगा तथा आपको website बनाने का कोई भी फायेदा नहीं होगा. अगर आप एक Website बना लिए हैं तो आपको SEO करना अति आवश्यक है।

Types of SEO in Hindi

SEO दो प्रकार के होते हैं।

  • Onpage SEO
  • Offpage SEO

Website को सर्च इंजन में रैंक के लिए ये दोनों बहुत ही आवश्यक हैं। आइये अब इनके बारे में थोडा विस्तार से समझते हैं।

Onpage SEO क्या होता है?

अपने ब्लॉग या वेबसाइट के अन्दर जो हम SEO करते है उसे हम on page seo कहते है जैसे कि अपने ब्लॉग की डिज़ाइन करना जो Seo friendly हो और एक अच्छी theme इस्तेमाल करना। अब आप सोच रहें होंगे की on page seo कैसे करें , हम आपको On page seo करना पूरा सिखा देंगे जिनकी मदद से आप अपने Blog या Website को on page seo अच्छे तरीकों से कर सकेंगें.

1. Website की Navigation

आप को अपने Blog या Website की डिज़ाइन ऐसी करनी चाहिए ताकि अगर कोई भी visitor आपके site पर आए तो उसे आपकी पोस्ट पढ़ने में आसानी हो तथा वो आपकी website या blog पर ज्यादा से ज्यादा समय तक रुका रहे.

2. Title Tag 

अपनी Blog या Website में सबसे पहले आपको पोस्ट को छोड़ कर अपनी पोस्ट के title पर ध्यान देना चाहिए. टाइटल टैग बहुत ही अच्छा और आकर्षक रखें जिससे कोई भी visitor उसे पढ़े तो वो आपकी पोस्ट पर तुरंत Click करदे जिससे आपका CTR maintain होगा,

आपको अपने title में 60-65  शब्द के अंदर ही रखे ताकि google भी आपकी पोस्ट को google सर्च में show करा सके.

3. Internal Link 

अपने पोस्ट को रैंक कराने के लिए ये सबसे बेहतरीन उपाय है. अपने पोस्ट से सम्बंधित internal linking करने से आपकी पोस्ट जल्दी से जल्दी rank करने के संभावना हो जाती है और आपकी वेबसाइट fast हो जाती है.

4. Meta Discription

जब आप कोई भी पोस्ट लिखेंगें तो आप किसी न किसी एक keyword पर तो लिखेंगें ही वही जो आपका main keyword होता है उसे आप पोस्ट के Meta Discription में जरुर डाले और हाँ एक बात और Discription ऐसा लिखे ताकि अगर कोई उसे देखे तो उसे बिना पोस्ट पढ़े ना जा सके.

5. Image Optimization 

अगर आप पोस्ट लिखते समय किसी फोटो का उपयोग करे तो उस image की साइज़ कम होनी चाहिए. अगर image की साइज़ बहुत ज्यादा होगी तो आपकी website बहुत slow खुलेगा क्योकिं आपकी वेबसाइट पर बहुत ज्यादा लोड हो जायेगा.

Contant, Heading और Keyword 

Contant: आप सब तो जानते ही है की ये कितन कितना महत्वपूर्ण होता. जितनी अच्छी आपकी Contant होगी उतनी ही अच्छी आपकी site rank होगी और उसका valuation भी होगा. आपको अपने पोस्ट में कम से कम 800 से 1000 से ज्यादा शब्द की आर्टिकल लिखें. इतना आपको जरुर ज्ञात होगा की कभी भी आपको पोस्ट कॉपी नही करनी है नही तो आपकी पोस्ट कभी भी rank नही होगी.

Heading: पोस्ट लिखते समय आपको Heading का खाश ध्यान रखना होगा क्योंकि Heading से SEO पर काफी प्रभाव पड़ता है. सबसे पहले आप H1 का प्रयोग करें उसके बाद आप H2, H3 और H4 आदि से heading और post को नामांकित करें और इसके साथ साथ आप Focus Keyword का तो जरुर इस्तेमाल करे.

Keyword: जब भी आप आर्टिकल लिखते हैं तो उसमे आप Keyword का इस्तमाल करें. आर्टिकल लिखते समय जो भी important keyword होता है उसे आप BOLD करे दें ताकि visitor को आसानी से पता चल सकेगा की ये मुख्य शब्द है जिससे visitor उसे आसानी से पढ़ सकेगा.

Off page SEO

आपने पोस्ट तो लिख लिया अब बारी है उसको पब्लिश करने की जो पोस्ट पब्लिश करने के बाद का बाहर का काम होता है वही off page SEO होता है. जैसे बैकलिंक्स बनाना ब्लॉग प्रमोशन करना और भी कई सारी चीजें Off-page Seo में आती हैं। Backlink से website को बहुत फायेदा होता है.

1.Guest Post

बैकलिंक्स बनाने का सबसे बेहतरीन तरीका है. आप अपनी वेबसाइट से Related ब्लॉग पर जाकर Guest Post कर सकते हैं यह सबसे अच्छा और बेहतरीन तरीके हैं जहाँ से आप do-follow link ले सकते हैं। 

2. Backlinks

जब आप अपनी blog या website का link किसी दूसरी website पर डालते हैं तो इसे आपकी वेबसाइट का backlink कहा जाएगा. किसी भी वेबसाइट को सर्च इंजन में रैंक कराने के लिए backlink बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. ये आपकी वेबसाइट का DA भी बढ़ता है।

3. Search Engine Submission

Website बनाने के बाद आपको अपनी वेबसाइट को बहुत ही अच्छे से सर्च इंजन में submit करना चाहिए ताकि visitor आपके वेबसाइट तक जल्दी आ सके.

4. Discussion Sites

आप Quora जैसी site का नाम ज़रूर सुना होगा यहां पर आप अपने Question को पूछते हो और वहाँ के expert आपके सवालो का एक सटीक जवाब देते है, जब Quora पर सवालो के जवाब देते है तो वहां पर अपने साइट का लिंक भी दे सकते है और अपने Quora साइट से अपने वेबसाइट पर traffic भी ला सकते है।

5. Social Media

आज तो social media का जमाना आ गया हर कोई social media इस्तमाल जरुर करता है तो आपको अपनी blog या website का page और Social Media पर Profile बनाना चाहिए और अपनी ब्लॉग या वेबसाइट का वहां पर link Ad दीजिए और लोगों को link share कर दे. जैसे की instagram, फेसबुक, twitter, LinkedIn पर।

6. Pin

आप अपनी Blog या Website के image को pinterest पर जरुर पोस्ट कीजिए। यह एक बहुत बेहतरीन तरीका है traffic increase करने का.

Local SEO

Local SEO क्या है? Local SEO एक ऐसा technique है। जिसमे आप Local Search को ध्यान में रखते हुए। आप अपनी वेबसाइट को local Keywords पर रैंक में लाते हैं। जो lacally सर्च किए जाते हैं। जैसे की लोकल keywords में अक्सर “ Hotal near me और “best restaurant in Gorakhpur” इस तरह के Searches किए जाते है।

Local Seo में ब्लॉग या वेबसाइट को optimize किया जाता है जिससे की search इंजन पर बेहतर रैंक करे एक वेबसाइट की मदद से आप पूरे इन्टरनेट को टारगेट कर सकते है लेकिन वही अपको local एरिया को टारगेट करना हो तो उसके लिये Local Seo का इस्तेमाल करना होता है।

Local SEO का उदाहरण

अगर आपके पास कोई local दुकान जहाँ के लोगों का आपके यहाँ अक्सर जाना आना हो, तब ऐसे में यदि आप अपने website को optimize करते हैं कुछ ऐसे की जिससे real life में भी लोग आपके पास आसानी से पहुँच सके.

अगर यहाँ पर आप केवल अपने ही local area को ही target करते हैं और उसी हिसाब से आप अपने site को seo optimized करते हैं. तब इस प्रकार के SEO को Local SEO कहा जाता है.

क्या SEO सिखाना या करना आसान है?

अगर मै इसका सीधा – सीधा सा जवाब दूं तो ये होगा नहीं हम हो या आप SEO इतनी आसानी से नही आता है। क्यूँकि SEO पर कभी भी कोई पूरी विजय हासिल नहीं कर पाया है, इसका वजह इसमें हमेशा हो रहे बदलाव इसमें समय समय पर कोई न कोई बदलाव होता ही रहता है।

अगर आप Blogging को लेकर बहुत ज्यादा गंभीर हैं तब तो आपको SEO के विषय में जानकारी जरुर रखनी चाहिए। ऐसा करने से ये बाद में आपके बहुत काम में आने वाली हैं तो SEO आप ज़रूर सीखे।

आखिरी शब्द

आज हम सब इस पोस्ट में जाना की What is SEO in Hindi क्या होता है और कैसे करतें हैं उम्मीद करता हु आप ज़रूर समझ गए होंगे SEO क्या है.

यदि आपको मेरी यह पोस्ट SEO की जानकारी अच्छी लगी हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Media जैसे कि Facebook, WhatsApp इत्यादि पर share जरुर कीजिये.

HAPPY BLOGGING

Sharing Is Caring:

Hello दोस्तों मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से हम आपको यहां Blogging, Online Earning, Computer और Technology, से संबंधित पोस्ट हिंदी भाषा में मिलते हैं और जब तक हम है आप को नए-नए पोस्ट देते रहेंगे और आप उसे दिल से पढ़ते रहेंगे|

Leave a Reply