Technical SEO क्या है? और कैसे करें 2022

Technical SEO क्या है? What is Technical SEO in Hindi:- अगर हम आप से पूछे की SEO कितने प्रकार के होतें हैं तो आपका जवाब होगा की दो type SEO होता है- Off Page SEO और On Page SEO लेकिन दो नही तीन प्रकार के SEO होतें हैं एक Technical SEO होता है. जितना जरुरी वो दोनों हैं उससे कई ज्यादा महत्वपूर्ण Technical SEO है।

 

अगर आपको किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को या पोस्ट को Rank करना है तो अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर Technical SEO करना बहुत जरुरी है. इसकी मदद से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट या फिर पोस्ट को Search Engine में टॉप पर ला सकते हैं. चाहे जितना अच्छा Off Page SEO या On Page SEO क्यों न हो लेकिन Technical SEO के बिना अपने ब्लॉग या वेबसाइट को rank करना बहुत ही मुश्किल है।

 

अगर आप Technical SEO के बारें में कुछ सीखना चाहतें है या अपने ब्लॉग या वेबसाइट को rank करवाना चाहते हैं तो आज इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरुर पढियेगा. आज के इस पोस्ट में मैं आपको Technical SEO की पूरी जानकारी देने वाला हूँ. तो चलिए अब शुरू करतें हैं और जानतें Technical SEO क्या होता है? और कैसे करतें हैं।

Technical SEO क्या है?

अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल के top position पर रैंक करवाने के लिए जो भी Technical change करतें हैं तो इसी optimization प्रक्रिया को Technical SEO कहतें है।

 

वेबसाइट rank तो बाद में होगा पहले हमें अपने ब्लॉग या वेबसाइट को अच्छे से Crawling करवानी होगी और अपने पोस्ट, ब्लॉग या वेबसाइट को अच्छे से Indexing करवानी होगी इसी Crawling और Indexing को Technical चीजों को शुधारना ज्यादा जरुरी होता है।

 

यह भी पढ़े 

Off Page SEO क्या होता है?

On Page SEO क्या होता है?

 

Technical SEO क्यों महत्वपूर्ण है

कोई भी ऐसा Plug-in और Hack नही है जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट को rank करा सकते है. अगर आप अपनी वेबसाइट पर technical SEO अच्छे से कर लेते है तो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग Google में ऊपर रैंकिंग मिलती है।

 

Google चाहता है की जो भी चीज़े users सर्च करे उनको एक best result मिले. ताकि हर user को उसके सवाल का जवाब अच्छे से मिल सके और जल्दी मिले इसलिए आपको अपनी ब्लॉग या वेबसाइट को फ़ास्ट करना होगा और Mobile friendly बनाना होगा और अच्छा content पोस्ट करना और Technical SEO अच्छे से करना होगा।

 

अगर आप अपनी ब्लॉग या वेबसाइट का Technical SEO अच्छे से नही करते हैं तो आपकी वेबसाइट में rank नही हो पायेगी।

 

Technical SEO कैसे करें

अपने ब्लॉग या वेबसाइट में Technical SEO करना है तो मैं आपको कुछ ऐसे points बताया हूँ जिन्हें आप follow करके अपनी वेबसाइट के technical SEO ठीक कर सकते हैं।

 

Technical SEO Checklist in Hindi

निचे दिए गए Points को आप अच्छे से पढ़े. ताकि आप Technical SEO बहुत आसानी से कर सके।

 

1. डोमेन नाम (Domain Name)

Technical SEO तभी काम करेगा जब आप एक अच्छा Domain और Hosting होगा. जब भी आप domain और hosting लें तो बहुत सोच समझ कर खरीदें. अगर आपकी hosting अच्छी नही होगी तो आपकी वेबसाइट बहुत समय लेगा load होने में इसलिए अपनी website के लिए एक अच्छा domain और hosting लें।

 

2. Mobile Friendly Website

जब आप वेबसाइट design करते है तो आपको ध्यान रहे की आपका ब्लॉग या वेबसाइट mobile friendly हो ताकि mobile पर अच्छे से आपकी वेबसाइट खुल सके ज्यादा से ज्यादा traffic mobile से आता है और users mobile पर ज्यादा सर्च करते है इसलिए आपको अपनी वेबसाइट mobile friendly बनाना है।

 

3. url Structure

ब्लॉग या वेबसाइट का url आप जितना छोटा और simple रखेंगे, उतना अच्छा होगा ताकि आपकी वेबसाइट की rank होने के chance बड़ जाये।

 

4. Website Loading Speed

वेबसाइट या ब्लॉग की loading speed को fast रखे ताकि users आपकी वेबसाइट पर ज्यादा देर तक रुके. वेबसाइट की loading speed भी SEO में बहुत जरुरी होता है, अगर आपकी वेबसाइट को load होने में ज्यादा समय लगता है तो users आपकी वेबसाइट मे नही रुकेंगे. जिससे आपकी वेबसाइट की Ranking Down हो सकती है. अपनी वेबसाइट की स्पीड हमेशा अच्छी रखनी चाहिए नीचे दी गयी tips को use करके आप website की speed fast कर सकते हैं:-

  • Light weight fast theme का इस्तेमाल करें
  • Less plugins का ही इस्तेमाल करें
  • Images का size कम से कम रखें
  • Cache plugins का इस्तेमाल  करें
  • Speed के लिए एक अच्छा Hosting का इस्तेमाल करें

 

5. Robots.txt File

यह एक तरह की file होती है जिसमे बताया जाता है की Google के Crawlers को वेबसाइट के किस Page या पोस्ट को Index करना है और किसे नही करना है।

 

6. https (SSL Certificate)

अगर आप अपने वेबसाइट को सुरक्षित रखना चाहते है तो आपको ब्लॉग या वेबसाइट को HTTP से HTTPS में बदलना होगा और उसके लिए आपको SSL Sertificate की जरुरत होगी, जो की आपको free में मिल जाता है जब आप domain और hosting लेते है।

 

7. AMP Enable करें

AMP यानि Accelerated Mobile Pages इसे Enable करने से आपकी ब्लॉग या वेबसाइट की speed mobile में बढ़ जाता है. अगर आप AMP का इस्तेमाल करना चाहते है और अगर आप WordPress की वेबसाइट चलाते है तो आप AMP का Plugin होता है आप उसे Install कर सकते है।

 

8 Redirect

अगर आपकी कोई पोस्ट या पेज डिलीट हो गई है तो उसे नए पेज और पोस्ट में redirect करे ताकि डिलीट पेज नए पेज या पोस्ट में add हो जाये और लोगो को नए पोस्ट में भेज दे।

 

9. 404 error Pages Optimize

404 error page आमतौर पर आपकी site पर गलत link के कारण आता है या फिर आपने कोई पेज को हटा दिया है. यह तब होता है जब नए url पर redirect नही किया जाता है. यदि आप 404 Error Page नही बनाते हैं, तो ये आपके SEO पर बहुत बुरा असर हो सकता है. आपको 404 Error Page को क्रिएट कर के optimize करना होगा।

 

Conclusion – Technical SEO क्या है? (Technical SEO in Hindi)

तो उम्मीद करता हूँ की आपको हमारा यह पोस्ट Technical SEO क्या है? What is Technical SEO in Hindi  अच्छा लगा होगा. आप इसे अपने दोस्तों के साथ share करें और हमें Facebook, Instagram और Telegram पर Follow कर सकतें है जहाँ से आपको नए नए पोस्ट के बारे में पता सबसे पहले चेलगा. हमारे साथ बने रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

 

HAPPY BLOGGING

 

 

Sharing Is Caring:

Hello दोस्तों मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से हम आपको यहां Blogging, Online Earning, Computer और Technology, से संबंधित पोस्ट हिंदी भाषा में मिलते हैं और जब तक हम है आप को नए-नए पोस्ट देते रहेंगे और आप उसे दिल से पढ़ते रहेंगे|

Leave a Reply