Kya hai e-Rupi? Puri Janiye – Hindi Me

Kya hai e-Rupi? Puri Jankari Hindi Me: हेलो, दोस्तों हमारे प्रधानमंत्री प्रिय मोदी जी ने 2 अगस्त को एक नयी सर्विस की शुरुआत की है इलेक्ट्रॉनिक वाउचर पर आधारित डिजिटल पेमेंट के लिए जिसका नाम है e-rupi.

यह UPI की तरह ही काम करेगा परंतु ये पूरी तरह से uniq होगा और तो सबसे अच्छी बात यह की इस से कोई चोरी नही होगा और न ही को धोखाधड़ी. इसे जिस काम के लिए दिया जायेगा केवल वही काम होगा और कोई अन्य काम नही होगा. तो चलिए अब जन लेते है यह काम कैसे करेगा और इसके फयदे क्या हैं.



e-RUPI क्या है, कैसे काम करता है?

Kya hai e-Rupi? Puri Jankari Hindi Me, यह एक डिजिटल वाउचर है. यह आप के मोबाइल पर डिजिटल रूप में आप को पैसा मिलता है और तो और यह आप मोबाइल नंबर की मदद से आप भुकतान कर सकते हैं. ये डिजिटल पैसा आप को जिस काम के लिए दिया जायेगा बस आप वही काम कर सकते हैं. e-Rupi से भुगतान करने के लिए भी, किसी तरह के Card या Payment App या Internet banking की जरूरत नहीं होती।

आप बिना कार्ड और पेपर लेस भुकतान कर सकते है और सुरक्षित. तो आईये इसे उदाहरण ले कर आप को अच्छे से समझते है. जैसे मान लीजिये सरकार गरीबों को मास्क के लिए पैसा देना चाहती है. इसका एक तरीका तो ये है कि वो सबके अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर दे पर दिक्कत ये है कि बहुत से लोगों के पास बैंक अकाउंट नहीं है या फिर ये भी सुनिश्चित नहीं किया जा सकेगा कि जो पैसा भेजा गया, उससे लोग मास्क ही लिए है या कुछ और. तो ऐसे में ये e-RUPI काम आएगा.

इसमें आप को एक SMS या QR कोड में e-RUPI भेजे जा सकते हैं. ये इस्तेमाल और रिसीव करने वाले के व्यक्ति के हिसाब से यूनीक होंगे. इसका मतलब जिसे ये भेजा गया है, वह व्यक्ति तय काम करने के लिए ही इस्तेमाल कर सकेगा. जैसे की मास्क के लिए भेजा गया e-RUPI वाउचर जिसके मोबाइल नंबर पर भेजा गया है, वही लोग  इसका इस्तेमाल कर के केवल मास्क ही ले सकता है और कुछ नही.

e-Rupi वाउचर के रूप में मिली पुरे पैसे को केवल एक ही बार में पूरा भुगतान हो जाएगा। क्योंकि इसमें उतने ही पैसे भेजे जायंगे, जितनी कि उस काम के लिए तय की गई हो।

जैसे की अगर आप को मास्क के लिए पैसा भेजा गया है वो केवल उतना ही भेजा गया होगा जितने का मास्क है. मान लीजिये मास्क 50 रूपये का तो आप को सरकार केवल 50 रूपये ही भजेगा.

किन बैंकों में चलेगा e-RUPI?

अभी फिलहाल 11 बैंक ऐसे हैं जो e-RUPI को सपोर्ट करेंगे. अच्छी बात ये है कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, ICICI बैंक, HDFC बैंक, PNB एक्सिस बैंक और बैक ऑफ बड़ौदा जैसे बड़े बैंक इस वाउचर को इश्यू भी करते हैं और स्वीकार भी. कैनरा बैंक, इंड्सइंड बैंक, इंडियन बैंक, कोटक महिंद्रा और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया सिर्फ e-RUPI वाउचर इश्यू करते हैं, स्वीकार नहीं करते.

जानिए- क्या हैं डिजिटल भुगतान के फायद

1. केवल मोबाइल नंबर की जरुरत 

2. किसी भी bank account, debit card, credit card और Internet Banking की जरूरत नही 

3. किसी भी तरह का कोई धोखाधड़ी नही होगा 

4. ई-रुपया एक कैशलेस और संपर्क रहित डिजिटल भुगतान है.

 

HAPPY BLOGGING

Sharing Is Caring:

Hello दोस्तों मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से हम आपको यहां Blogging, Online Earning, Computer और Technology, से संबंधित पोस्ट हिंदी भाषा में मिलते हैं और जब तक हम है आप को नए-नए पोस्ट देते रहेंगे और आप उसे दिल से पढ़ते रहेंगे|

Leave a Reply