How to Become SEO Expert – Hindi me

How to Become SEO Expert – Hindi me :- Hello दोस्तों, आज ऑनलाइन बिज़नेस पुरे मार्किट को तेज़ी से कवर कर लिया है और यह सच है कि कोई भी ऑनलाइन बिजनेस डिजिटल मार्केटिंग के बिना सरवाइव नहीं कर सकता जिसका एक मेजर फैक्टर SEO होता है इसलिए चाहे वेबसाइट या यूट्यूब चैनल को तेजी से Higher रैंकिंग मिलाना हो या किसी डिजिटल मार्केटिंग कंपनी में SEO रिलेटेड जॉब के लिए अप्लाई करना हो.

दोनों परिस्थिति में आपको SEO Expert बनना होगा और ये इतनी आसानी से होने वाला काम बिलकुल नही है लेकिन अगर आप SEO में interest रखते हैं और आप इसमें अपनी skill को बढ़ाना चाहतें हैं.

तो आज हम आपको बतायेंगे की आप एक SEO Expert कैसे बन सकते हैं और SEO Expert बनने के लिए क्या क्या करना होगा तो आज आप इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढियेगा, तो चलिए शुरू करते हैं.

1. SEO क्या होता है?

SEARCH ENGINE OPTIMIZATION यानि की SEO बहुत से tool और प्रैक्टिस का ऐसा Collation है जो सर्च इंजन result में आपकी वेबसाइट को फर्स्ट पेज में लाने के लिए हेल्प करता है जिस से आपकी site पर ज्यादा से ज्यादा Organic Traffic आता है और आप की वेबसाइट grow करने लगती है.


आप यह तो जानते ही होंगे कि सर्च इंजन क्या होता है ऐसी वेबसाइट जिसके जरिये यूजर इन्टरनेट कंटेंट सर्च करते हैं जैसे की Google, Yahoo, Bing जैसे सर्च इंजन SEO Expert  बन कर आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक और हाई रैंकिंग ला सकते हैं लेकिन आपको ये भी पता होना चाहिए की SEO Expert बनना चाहते है या SEO Professional क्योंकि दोनों में थोडा फर्क होता है.


एक SEO Expert वो होता है जिसे पता है की SEO कैसे काम करता है और सर्च इंजन पर किसी भी वेबसाइट की रैंकिंग हाई करने के लिए SEO को कैसे अप्लाई किया  जाये जबकि एक SEO Professional ऐसा SEO Expert होता है जो SEO Practice एक Profession की तरह करता है जिसमे SEO Consulting, Seo Services और प्रोजेक्ट Base पर Client से Deal करना शामिल होता है  इस डिफरेंस को तो आपने समझ लिया लेकिन क्या आप जानते हैं की सर्च इंजन कैसे काम करता है अगर जानते तो चलिए जानते हैं.

2. सर्च इंजन कैसे काम करता है?

SEO सर्च इंजन से रिलेटेड है इसीलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि सर्च इंजन कैसे काम करता है इसे आसानी से समझने के लिए आप कल्पना कीजिये की दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी गूगल सर्च इंजन की है और गूगल लाइब्रेरियन है जिसमें हजारों लाखों webpage को organic करके रखा हुआ है.

जब आपको कोई भी इनफार्मेशन चाहिए हॉट है तो आप गूगल सर्च में आप उसे लिख देते हैं और गूगल उस से रिलेटेड बेस्ट इनफार्मेशन निकालकर आपके सामने रख देता है लेकिन क्योंकि ये प्रोसेस ऑनलाइन है इसीलिए ये तीन प्रोसेस से मिलकर तैयार होता है.

a. Crawling

Crawling वो प्रोसेस है जिसके जरिये सर्च इंजन के Web Crawler जिन्हें Bot या Spider भी कहा जाता है वेब पर content discover करते हैं.

b. Indexing

इस प्रोसेस में अलग – अलग कंटेंट जोड़ कर organise किया जाता है कम से कम समय में यूजर की सर्च की गई कीवर्ड के लिए एक अच्छा suitable कंटेंट की रैंकिंग कर के यूजर के सर्च रिजल्ट में show कर दिया जाता है.

c. Ranking

एक SEO Expert के रूप में आपको अपनी site को इस तरह से optimize करना है होगा की सर्च इंजन उसे आसानी से Index कर सके तभी आपकी वेबसाइट को Top Ranking को जगह मिल पायेगा. सर्च इंजन कैसे काम करता है ये जानने के बाद आपको कीवर्ड रिसर्च को भी समझना बहुत जरुरी होता है.

3. Keyword

वैसे तो SEO के तीन प्रकार में कीवर्ड सर्च करना और लिंक बिल्डिंग जैसे टास्क भी शामिल होते हैं और इन तीन प्रकार के बाद हम इस आर्टिकल में आगे करने वाले हैं लेकिन Keywords और Link Building के बारें में थोड़ी सी जानकरी फायदेमंद होगा. इसलिए इनके बारे में हम थोडा सा जान लेते हैं.

SEO में कीवर्ड का बहुत इंपॉर्टेंट रोल होता है कीवर्ड रिसर्च से आपको ऐसा specific डाटा मिलता है जो आपको बताता है कि लोग क्या सर्च कर रहे हैं कितने लोग इसे सर्च कर रहे हैं और उन्हें इंफॉर्मेशन किस फॉर्मेट में चाहिए सही कीवर्ड सर्च करके आप अपने टारगेट मार्केट को समझ सकते हैं और यह भी पता लगा सकते हैं कि वह किस तरह आपके कांटेक्ट सर्च कर रहे हैं इतना पता चलने के बाद आप आसानी से अपनी वेबसाइट को उन तक पहुंचा सकेंगे और सर्च इंजन पर high-ranking और ज्यादा से ज्यादा Organic Traffic लाना आसान हो जायेगा.

इसलिए कीवर्ड रिसर्च को इम्पोर्टेन्ट देनी होगी इसके लिए आप कीबोर्ड रिसर्च Tool की Help ले सकते हैं.


कीवर्ड रिसर्च के अलवा Link Building भी बहुत इम्पोर्टेन्ट पार्ट होता है इसके बारे में SEO Expert को पता होना चाहिए क्योंकि गूगल के अकॉर्डिंग क्वालिटी कंटेंट के अलवा लिंक भी seo की importance रैंकिंग फैक्टर है. एक साइट के पास जितने ज्यादा क्वालिटी लिंक होते हैं वो उतनी ही trusted site होती है जैसे की Wikipedia जिस पर हजारो साईट के लिंक होतें हैं और ये लिंक Indicate करते हैं की Wikipedia उन सभी site पर भरोषा करती है और अथॉरिटी कल्टीवेट करती है इसीलिए एक SEO Expert के दौर पर आपको एक लिंक बिल्डिंग में भी expert बनना होगा ताकि आप जिस वेबसाइट का seo करे ताकि उसे Trusteed वेबसाइट बना सके.


लेकिन अगर आपको लगता है की SEO केवल कीवर्ड और लिंक बिल्डिंग तक सिमित है तो ऐसा बिलकुल भी नही है. SSEO इस से कई ज्यादा है और इसका उद्देश्य केवल सर्च इंजन के ट्रैफिक को बढ़ाना ही नही है बल्कि ट्रैफिक को Visitor और Customer में Convert करना भी है. इस लिए आपको seo के मेजर Types पता होने चाहिए.


वैसे तो sSEO के बहुत types है लेकिन हम आपको आज उनमे से सिर्फ तीन tpyes बतायेंगे क्यों की ये बहुत ही जरुरी होता है और आपको इसके बारे में जरुर जानना चाहिए.

1. Technical SEO

Technical SEO आपकी वेबसाइट की technical aspect को बेहतर करता है ताकि सर्च इंजन पर आपके Pages की रैंकिंग बेहतर हो सके. इस के लिए Technical SEO वेबसाइट की स्पीड को बेहतर करना, SSL का इस्तेमाल करना, मोबाइल friendly वेबसाइट डिजाईन करना, XML Sitemap create करना और Crawl  Error को ठीक करने जैसे बहुत सारे Important Task पूरा करता है.


यह भी पढ़े 

Technical SEO क्या होता है?

Off Page SEO क्या होता है?

On Page SEO क्या होता है?

2. On Page SEO

On Page Seo में व्यक्तिगत webpage को Optimize किया जाता है ताकि साईट को Higher Rank पर पहुंचाया जा सके और सर्च इंजन पर ज्यादा से ज्यादा organic traffic आ सके. ये Seo Type के Page के कंटेंट और HTML Source Code दोनों पर काम करता है. इस में एक high quality पोस्ट करना, Heading को Optimize करना, HTML Tags और images शामिल होते हैं.

3. Off Page SEO

Technical SEO और On Page SEO वेबसाइट पर तो काम करते हैं ताकि उसकी रैंकिंग बेहतर की जा सके जब की Off Page SEO वेबसाइट से बाहर काम करता हैं ताकि आपकी वेबसाइट पर दूसरी वेबसाइट से ट्रैफिक आ सके. इसमें दूसरी वेबसाइट से Backlink लेना और Social Media पर promotion करना जैसी activity शामिल है. जो वेबसाइट से बाहर होती है लेकिन उनका उद्देश्य बाकि दोनों SEO जैसा ही होता है.


एक SEO Expert बनने के लिए next बहुत जरुरी स्टेप ऐसा SEO Training Course करना है जो आपको SEO की Deep Knowledge दे सके ताकि आप SEO में expert हो सके और अपनी वेबसाइट को Grow कर सके और अगर चाहे तो SEO Expert Consulting की तरह काम कर सके.

Conclusion – How to Become SEO Expert? – Hindi

तो दोस्तों मैं आशा करता हूँ आपको How To Become SEO Expert के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा अगर आपको कुछ पूछना है तो आप comment कर सकते और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करे तो फिर से मुलाकात होगी एक नए आर्टिकल के साथ तब तक के लिए धन्यवाद.

HAPPY BLOGGING

Sharing Is Caring:

Hello दोस्तों मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से हम आपको यहां Blogging, Online Earning, Computer और Technology, से संबंधित पोस्ट हिंदी भाषा में मिलते हैं और जब तक हम है आप को नए-नए पोस्ट देते रहेंगे और आप उसे दिल से पढ़ते रहेंगे|

Leave a Reply